बुधवार, 30 मार्च 2016

Nayee Khabar

पनकी पावर प्लांट का शिलान्यास करेंगे सीएम अखिलेश, केंद्र ने अटकाए रोड़े

उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा राज्य मंत्री शैलेंद्र यादव उर्फ ललई ने कहा कि केंद्र सरकार पनकी पावर प्लांट निर्माण में चाहे जितने रोड़े अटकाए अब काम नहीं रुकेगा। चार साल के भीतर यूनिट बन जाएगी। 110 मेगावाट की पुरानी बंद यूनिट को चलाने के लिए इसी महीने 15 करोड़ रुपए जारी कर दिए जाएंगे।

इससे पहले मंगलवार शाम पनकी पावर प्लांट पहुंचे ऊर्जा राज्य मंत्री शैलेंद्र यादव उर्फ ललई ने अभियंताओं से 660 मेगावाट यूनिट के निर्माण में आ रही बाधाओं की जानकारी मांगी। मुख्य अभियंता अनुपम अग्रवाल ने बताया कि पर्यावरण मंत्रालय ने गजट जारी कर दिया है। नए गजट में मानक सख्त कर दिए गए हैं। मानक नए सिरे से गढ़ने के लिए पूर्व में हो चुके अनुबंध की शतार्ें में बदलाव करना पड़ेगा। यह सुनकर उनके तेवर तीखे हुए। उन्होंने कहा कि इंजीनियरों की फौज लगा दो। 

मुख्यमंत्री मई में पावर प्लांट का शिलान्यास करेंगे। सीएम के शिलान्यास से पहले तकनीकी दिक्कतें दूर करा लीजिए। आपके स्तर पर कोई कमी बाकी नहीं रहनी चाहिए। शासन से जो मदद चाहिए हमें बताइए, हम पूरा करेंगे। वे पनकी पावर प्लांट में अभियंताओं के होली मिलन समारोह से पहले अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में अभियंता रंजन श्रीवास्तव, शेखर अग्रवाल, आरएल यादव, राकेश दुबे ने नए गजट और तकनीकी दिक्कतों के बारे में जानकारी दी। 

10 लाख नए लोगों को मिलेगी समाजवादी पेंशन
10 लाख नए लोगों को पेंशन देने के लिए जिलों से पात्रों की सूची मांगी गई है। इसमें कानपुर को पहले नंबर पर रखा गया है। कानपुर महानगर है, इसलिए यहां जरूरतमंदों की संख्या ज्यादा है। 

चुनाव से पहले मेट्रो का शिलान्यास
होली मिलन समारोह को संबोधित करते हुए शैलेंद्र बोले कि केंद्र द्वारा लगाई गई हर बाधा को हमने पार कर लिया है। कानपुर में चुनाव से पहले मेट्रो परियोजना का शिलान्यास हो जाएगा। राजनीतिक लाभ के लिए जनहित से खिलवाड़ नहीं होना चाहिए। केंद्र यही कर रहा है। जहां भी प्रदेश सरकार जनता के हित की योजनाओं का क्रियान्वयन करती है केंद्र सरकार रोड़े अटकाने लगती है। भाजपा काठ की हांडी है, बार-बार नहीं चढ़ेगी।

------------------नई ख़बर की रिपोर्ट