मंगलवार, 19 अप्रैल 2016

Nayee Khabar

ब्रिटिश सांसद का आरोप, कोहिनूर पर कैमरन-मोदी में हुई डील

नई दिल्ली। कोहिनूर हीरे की देश वापसी पर सुप्रीम कोर्ट में भारत सरकार के रुख के बाद सियासी हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब ब्रिटिश सांसद ने इसे लेकर नए दावे से सनसनी फैला दी है। इस सांसद ने कोहिनूर पर कैमरन-मोदी में डील का आरोप लगाया है।

भारत सरकार के रुख पर ब्रिटेन की लेबर पार्टी के सांसद कीथ वॉज ने सीएनएन-आईबीएन से कहा कि हो सकता है कि कैमरन और मोदी के बीच कोई डील हो गई हो। इंग्लैंड की रानी के 90 जन्मदिन पर भारत की ओर से ब्रिटेन को ये नया गिफ्ट है।

गौरतलब है कि भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज विश्व प्रसिद्ध कोहिनूर हीरे को भारत को लौटाने की मांग करते रहे हैं। वाज ने कहा था कि कोहिनूर हीरे जैसी अमूल्य वस्तुओं को नहीं लौटाने के लिए कोई बहाना नहीं हो सकता। मैंने कई साल तक इस मुहिम का समर्थन किया है।

मध्यकाल में आंध्रप्रदेश के गुंटुर जिले में कोल्लूर खान से कोहिनूर निकाला गया था जिसे एक समय दुनिया का सबसे बड़ा हीरा माना जाता था। मूल रूप से इस पर काकतीय राजवंश का मालिकाना हक रहा और उसने इसे एक मंदिर में देवी की आंख के तौर पर इसे स्थापित किया। इसके बाद यह कई आक्रमणकारियों के हाथों गुजरा और आखिरकार ब्रिटिश शासन में वहां पहुंचा। अब यह हीरा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताज का हिस्सा है। अभी तक ब्रिटेन इस हीरे को उसके मूल देश को लौटाने से मना करता रहा है।

========================================

नई ख़बर की रिपोर्ट