रविवार, 29 मई 2016

Nayee Khabar

अफ्रीकी छात्रों पर हमला मामूली घटना: वीके सिंह

दक्षिणी दिल्ली में अफ्रीकी छात्रों पर हुए हमले को विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह ने मामूली घटना बताया है. उन्होंने रविवार को पीड़ित अफ्रीकी नागरिकों से मुलाकात के बाद कहा कि मीडिया क्यों इसे तूल दे रही है. राजपुर खुर्द में अफ्रीकी छात्रों पर हुए हमले के मामले में उन्होंने दिल्ली पुलिस से बातचीत का हवाला देते हुए कहा कि इस छोटी घटना को मीडिया बेवजह बढ़ावा दे रही है.
कांगो के एक युवक की हत्या को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच दक्षिण दिल्ली में अफ्रीकी नागरिकों पर हमले के चार मामले सामने आए. इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह और सेक्रेटरी अमर सिन्हा को उन अफ्रीकी नागरिकों से मिलने के लिए कहा था.
कांगो के युवक की हत्या के मामले में अफ्रीकी नागरिकों ने जो जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान कर दिया था. सुषमा ने ट्वीट कर बताया, 'मैंने इस मामले में राजनाथ सिंह जी और दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग से भी बात की है. उन्होंने मुझे आश्वासन दिया कि दोषी जल्द ही पकड़े जाएंगे. इसके अलावा उन इलाकों में जागरूकता अभ‍ियान चलाया जाएगा, जहां अफ्रीकी नागरिक रहते हैं.'
इसके पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार से इस मामले में बात की. उन्होंने दोष‍ियों के ख‍िलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया. राजनाथ सिंह ने पुलिस कमिश्नर को उन इलाकों की पेट्रोलिंग बढ़ाने के लिए कहा, जहां अफ्रीकी नागरिक रहते हैं, ताकि सभी की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.
इस मामले में हाई प्रोफाइल दखल के बाद पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं एक संदिग्ध को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. कुछ दिन पहले हैदराबाद में भी एक नाइजीरियन छात्र पर हमला की घटना सामने आई थी. सुषमा स्वराज ने इस मामले में तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव से बातचीत की.