सोमवार, 13 जून 2016

Nayee Khabar

राज्य सभा चुनाव में यूपी में 11 मे से 7 सीट पर सपा काविज़

नई दिल्ली। आज सात राज्यों की सीटों पर राज्यसभा के लिए हुए मतदान का परिणाम आ चुका हैं। कुल 57 राज्यसभा सीटों में से 30 पर फैसला बिना मतदान के हो चुका है, लेकिन बाकी 27 पर वोटिंग के बाद आज शनिवार को फैसला आया है।


उत्तर प्रदेश में 11में से 7 सीटों पर समाजवादी पार्टी ने जीत का परचम लहराया। सपा से बेनी प्रसाद वर्मा, अमर सिंह, संजय सेठ, सुखराम सिंह यादव, रेवती रमण सिंह, विशम्भर प्रसाद निषाद और सुरेंद्र नागर राज्यसभा चुनाव जीत गए हैं। मध्यप्रदेश से भाजपा उम्मीदवार एमजे अकबर और अनिल माधव दवे ने राज्यसभा चुनाव जीता लिया, दोनों को 58-58 वोट मिले। कांग्रेस समर्थित विवेक तनखा को 62 वोट मिले, उनके खिलाफ खड़े विनोद कोटिया को 50 वोट मिले और वो हार गए।

कर्नाटक से भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, कांग्रेस नेता जयराम रमेश, ऑस्कर फर्नांडिस और केसी रामामूर्ति राज्यसभा के लिए चुने गए। हरियाणा से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह और बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा ने भी जीत दर्ज की है।

वहीं कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भी उत्तर प्रदेश से राज्यसभा चुनाव जीत हासिल की है। बीएसपी के हिस्से दो सीटें आई और सतीश चंद्र मिश्र और अशोक सिद्धार्थ चुनाव जीत गए, जबकि बीजेपी एक प्रत्याशी शिवप्रताप शुक्ला ही चुनाव जीत पाए। झारखंड से बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी चुनाव जीते। दूसरी सीट पर अब भी संशय बरकरार है।

उत्तराखंड में राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव हुआ। जिसमें कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप टमटा को जीत मिली है। टमटा की जीत पहले से ही सुनिश्चित मानी जा रही थी, उन्हें अपनी पार्टी के 26 वोटों के अलावा सहयोगी पीडीएफ से भी समर्थन का आश्वासन मिला था।

राजस्थान से वेंकैया नायडू और ओपी माथुर सहित बीजेपी के चारों उम्मीदवार जीते। राज्य में 24 विधायकों के साथ कांग्रेस ने निर्दलीय उम्मीदवार कमल मोरारका को समर्थन देकर मुकाबला रोचक बनाने की कोशिश की। लेकिन राज्य से एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 41 विधायकों के वोट चाहिए थे, जो आंकड़ा कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार नहीं जुटा पाए।