मंगलवार, 7 जून 2016

Nayee Khabar

पक्षियों के दाना-पानी के लिये संस्था ने किया अनूठा प्रबन्ध

अबोहर 6 जून। प्रकृति और पक्षियों के बिना पर्यावरण की अपेक्षा नहीं की जा सकती। इतना ही नहीं पक्षियों को इंसानों का जीवन मित्र भी माना गया है लेकिन वर्तमान में पड़ रही भयंकर गर्मी चलते हमारी प्रकृति की शोभा बढ़ाने वाले कुछ पक्षियों का अस्तित्व खतरे में है। जिसे बचाने के लिए शहर की प्रमुख संस्था श्री बाला जी मानव सेवा समिति ने दानी सज्जनों के सहयोग से पक्षियों के लिए दाना-पानी स्टेंड लगवाए हैं। जहां से पक्षियों को दिन भर भरपेट भोजन मिलता रहेगा। संस्था के इस प्रयास की लोगों में पुरजोर प्रशंसा हो रही है।

इस बारे में जानकारी देते हुए संस्था के प्रधान श्री रजत लूथरा व प्रोजैक्ट इंचार्ज श्री नवीन गुप्ता ने बताया कि देश भर में मनाए गए विश्व पर्यावरण दिवस पर लोग विभिन्न प्रकार से पर्यावरण को बचाने का प्रयास कर रहे हैं। कहीं पौधारोपण किया जा रहा है तो कहीं पक्षियों के लिए पानी के बर्तन रखे जा रहे हैं। लेकिन संस्था ने इस दिवस को अगल तरह से बनाने का बीड़ा उठाया। इसी के चलते करीब 7.5 फुट ऊंचा एक स्टेंड बनाया गया।

कुल 25 स्टैण्ड बनवाये गये हैं।  जिस पर करीब दो फुट लंबी एक ट्रे लगाई गई। उसी ट्रे में पक्षियों का दाना और एक मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर रखा गया। ताकि एक ही स्थान पक्षियों को दाना-पानी मिल सके।

यह स्टैण्ड जमीन पूरी तरह से जमीन में सीमेंट बजरी से स्थापित किये गये हैं। यह भिन्न भिन्न स्थानो पर जरूरतानुसार स्थापित किये गये हैं।

संस्था सम्पर्क-
80542-25000