सोमवार, 6 जून 2016

Nayee Khabar

सोशल मीडिया ने किया रघुराम राजन को दूसरे कार्यकाल का समर्थन

नई दिल्ली- रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को सेवा विस्तार मिलना चाहिए या नहीं, इस मामले में राजनीतिक और उद्योग में जारी चर्चा के बीच अब यह मामला इंटरनेट पर भी गरमा गया है। इस समय सोशल मीडिया में कम-से-कम सात ऑनलाइन अपीलें राजन के दूसरे कार्यकाल के समर्थन में घूम रही हैं। इन पर अब तक 60,000 से अधिक हस्ताक्षर प्राप्त हुए हैं।

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को सेवा विस्तार मिलना चाहिए या नहीं, इस मामले में राजनीतिक और उद्योग में जारी चर्चा के बीच अब यह मामला इंटरनेट पर भी गरमा गया है। इस समय सोशल मीडिया में कम-से-कम सात ऑनलाइन अपीलें राजन के दूसरे कार्यकाल के समर्थन में घूम रही हैं। इन पर अब तक 60,000 से अधिक हस्ताक्षर प्राप्त हुए हैं।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Nayee Khabar के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

इसके साथ साथ कम-से-कम दो अपीलें राजन के कार्यकाल के विरोध में भी चल रही हैं, लेकिन अभी उन्हें ज्यादा समर्थन नहीं दिख रहा है। प्रख्यात अर्थशास्त्री और केंद्रीय बैंकिंग खंड में जेम्स बॉन्ड के रूप में सराहे जाने वाले राजन फिलहाल चर्चा के केंद्र में हैं। उनका गर्वनर के पद पर तीन साल का कार्यकाल सितंबर में पूरा होगा।

सत्तारूढ़ बीजेपी का एक तबका उनका कार्यकाल बढ़ाए जाने के खिलाफ खुलकर सामने आया है। हालांकि सरकार के शीर्ष स्तर पर कहा गया है कि कोई भी निर्णय उनका कार्यकाल समाप्त होने के करीब आने पर ही किया जाएगा। बीजेपी नेता तथा राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यन स्वामी ने राजन को तत्काल बर्खास्त करने की मांग की है, लेकिन सरकार ने अपना आधिकारिक रुख स्पष्ट नहीं किया है।

राजनीति गलियारे और उद्योग में जारी चर्चा के बीच अब सोशल मीडिया में भी इसको लेकर बहस गर्म है। कई चाहते हैं कि राजन नीतिगत दरों में और कटौती करें और फंसे कर्ज को लेकर कम कड़ा रुख अपनाएं। लेकिन लोग राजन का दूसरा कार्यकाल चाहते हैं।

ऑनलाइन अपील प्लैटफार्म Change.org पर 60,000 लोगों ने अपील पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राजन को दूसरा कार्यकाल दिए जाने का अनुरोध किया गया है। एक महीने के भीतर इस तरह की करीब सात अपील जारी की गई हैं।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Nayee Khabar के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।