गुरुवार, 30 जून 2016

Nayee Khabar

दिल्ली के 1 करोड़ लोगों को मिलेगा हर साल 3 लाख का मुफ्त इलाज- केजरीवाल

नई दिल्लीः केजरीवाल सरकार ने राजधानी दिल्ली की एक करोड़ जनता को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा का तोहफा देने का फैसला किया है। योजना के मुताबिक सरकार प्रीमियम भरकर तीन लाख सालाना आय वाले परिवारों का बीमा कराएगी। जिसके बाद उन्हें हर साल तीन लाख रुपये तक इलाज की सुविधा मिलेगी। साथ ही लाभार्थियों का दस लाख तक का दुर्घटना बीमा भी कवर होगा। फिलहाल सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना का पूरा खाका तैयार करने में जुटी है। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में बीते दिनों कैबिनेट की बैठक हुई। जिसमें मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की सुविधा आम जनता को देने का फैसला किया गया। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों के साथ बीपीएल के दायरे में बाहर लोगों को भी इस योजना का लाभ मिले। फैसले के मुताबिक तीन लाख आयवर्ग वाले परिवारों का प्रीमियम सरकार भरेगी। इस आय वर्ग से बाहर के परिवार भी योजना में शामिल हो सकते हैं मगर उन्हें खुद संबंधित बीमा कंपनी को प्रीमियम का पैसा जमा करना होगा।

योजना के मुताबिक बीमित परिवारों को साल भर में तील लाख की इलाज सुविधा मुफ्त मिलेगी। सरकारी अस्पताल में ही इलाज कराना जरूरी नहीं है। निजी अस्पताल में इलाज का खर्च के क्लेम का भी भुगतान होगा।  

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का क्रियान्वयन करने के लिए सोसाइटी गठन को भी मंजूरी दे दी है। इसका नाम दिया गया है यूनिवर्सल हेल्थकेयर सोसाइटी।

============
नई ख़बर की रिपोर्ट