बुधवार, 20 जुलाई 2016

Nayee Khabar

IAS बी. के. बंसल की पत्नी और बेटी ने की खुदकुशी, रिश्वत लेते पकड़े गए थे बंसल

नई दिल्ली. पिछले दिनों नौ लाख की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़े गए कॉर्पोरेट अफेयर विभाग के  डीजी, आईएस अधिकारी बी. के. बंसल की पत्नी और बेटी ने खुदकुशी कर ली। दिल्ली के मधु विहार के नीलकंठ अपार्टमेंट में हुई इस घटना के बारे में पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच से ऐसा लग रहा है कि परिवार बहुत तनाव में था. पुलिस को घटना स्थल से दो सूइसाइड नोट भी मिले हैं। बंसल को मुंबई की एक कंपनी से फाइव स्टार होटल में 9 लाख की रिश्वत लेते हुए 16 जुलाई को रंगे हाथों पकड़ा गया था. इस केस में पहले 11 लाख रुपए की और रिश्वत लेने का आरोप है। पत्नी और बेटी ने घर के दो अलग-अलग कमरों में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. घर में काम करने वाली मेड ने बताया, सत्यबाला मैडम (पत्नी) और नेहा (बेटी) ने बहुत देर तक जब दरवाजा नहीं खोला तो हमने नीचे से गार्ड को बुलाया। जिसके बाद हमें इस हादसे के बारे में पता चला।
बंसल को शनिवार को गिरफ्तार किया था और फिलहाल वे सीबीआई की हिरासत में हैं. बंसल को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया था और उनके साथ दो और लोगों को भी हिरासत में लिया गया था। बंसल की गिरफ्तारी के बाद से CBI की टीम बार-बार उनके घर तलाशी के लिए जा रही थी. बी.के. बंसल की गिरफ्तारी के बाद से ही लगातार पुलिस का आना-जाना उनके घर और दफ्तर में था। बंसल के रिश्तेदारों, परिचितों के घर भी रेड डाली गई थी. बंसल पर 20 लाख की घूस का मामला था 11 लाख पहले ही ले चुके थे. उनके घर से तलाशी के दौरान 56 लाख रुपए मिले थे. बंसल के ख‍िलाफ प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट 1988 के तहत मामला दर्ज किया गया था.
बंसल मुंबई की एक फार्मास्यूटिकल्स कंपनी द्वारा किए जा रहे उल्लंघन की जांच से जुड़े थे. मुंबई वेस्टर्न रीजन(कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय) के रीजनल डायरेक्टर ने इंस्पेक्शन के दौरान गड़बड़ियां पाईं थी। मुंबई की इस कंपनी के सीओओ ने जांच से बचने के लिए कथित तौर पर एक बिचौलिए से मदद मांगी, जो दिल्ली में उनके डिस्ट्रिब्यूटर के तौर पर काम कर रहा था
बंसल ने एसएफआईओ की जांच रिपोर्ट के आधार पर जांच की सिफारिश आगे नहीं बढ़ाने की एवज में 50 लाख रुपये की रिश्वत मांगी. दिल्ली के इस बिचौलिए ने मोलभाव कर 20 लाख में सौदा तय कर लिया। इस मामले में कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के डायरेक्टर जनरल बी.के. बंसल, दिल्ली की एक फार्मास्यूटिकल्स कंपनी के मालिक विश्वदीप बंसल और मुंबई की एक फार्मास्यूटिकल्स कंपनी के सीओओ अनुज सक्सेना को आरोपी बनाया गया है.

============
नई ख़बर की रिपोर्ट