सोमवार, 18 जुलाई 2016

Nayee Khabar

दिल्ली, NCR में 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियां बैन: NGT

राजधानी दिल्ली में डीजल इंजन वाले वाहनों पर रोक की दिशा में राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) ने सोमवार को एक बड़ा फैसला दिया है। NGT ने दिल्ली में डीजल से चलने वाली 10 साल से पुरानी गाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इसके साथ ही NGT ने यह निर्देश भी दिया है कि गाड़ियों में बाहर की ओर से हॉर्न न लगाए जाएं। NGT इस पर 20 जुलाई को फिर सुनवाई करेगा।

इससे पहले 11 जुलाई को NGT ने संकेत दिया था कि वह 10 साल पुराने डीजल वाहनों का पंजीकरण रद्द किए जाने का आदेश दे सकती है। साथ ही 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को भी दिल्ली व NCR में प्रतिबंधित करने का संकेत दिया गया था। इस मसले पर NGT ने दिल्ली सरकार से अपना रुख साफ करने को कहा था।

NGT के अध्यक्ष जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता में एक बेंच को दिल्ली सरकार की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई थी। सरकार ने बेंच के आगे कहा था कि पिछले एक साल में ही इस तरह के 3,000 वाहनों को जब्त किया गया है। इसके जवाब में बेंच ने सरकार को अपना रुख स्पष्ट करने का निर्देश दिया था। बेंच ने कहा, 'आप अपना पक्ष साफ करें, ताकि हम यह विचार कर सकें कि क्या रजिस्ट्रार ऑफ वीइकल्स को इस तरह के सभी वाहनों का पंजीकरण रद्द करने का आदेश दिया जाए।'

दिल्ली सरकार ने बेंच से यह भी कहा था कि इस बारे में पर्याप्त कानून नहीं होने के कारण जब्त की गई गाड़ियों को अदालत से राहत मिल जाती है।

पिछले कुछ समय से दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर काफी चिंताएं जताई जा रही थीं। केजरीवाल सरकार इसी प्रदूषण की समस्या के मद्देनजर दिल्ली में अबतक 2 बार ऑड-ईवन लागू कर चुकी है।