मंगलवार, 2 अगस्त 2016

Nayee Khabar

काबुल जा रही बिहार की यास्मीन पुलिस हिरासत में, IS से जुड़ाव का संदेह

मिल रही खबर के अनुसार यास्मीन मोहम्मद नाम की महिला अपने पांच साल के बच्चे के साथ दिल्ली आई थी और महिला के अनुसार वह सच्चे इस्लाम को अपनाने के इरादे से काबुल जा रही थी।


पुलिस ने महिला को उसके बच्चे के साथ काबुल की फ्लाइट पर चढ़ने से पहले ही हिरासत में ले लिया। गुजरात के नए सीएम के लिए इनके नाम के हैं चर्चे, क्यों? सूत्रों के मुताबिक, तलाकशुदा यास्मीन को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के दौरान इमीग्रेशन अधिकारियों ने जब हिरासत में लिया तो वहअधिकारियों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाकर चिल्लाने लगी।

महिला को पहले दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के सुपुर्द किया गया और उसके बाद उसे केरल की पुलिस की हिरासत में दे दिया गया। केरल पुलिस ने महिला के लिए लुक आउट सर्कुलर जारी किया हुआ था। सोमवार को महिला को कासरगोड की कोर्ट में पेश किया गया, फिर रिमांड पर जूडिशियल कस्टडी में भेज दिया गया। सूत्रों के अनुसार, केरल पुलिस का आरोप है कि यास्मीन के संबंध कासरगोड के अब्दुल राशिद से हैं जिसने पिछले महीने केरल से 21 युवाओं के गायब होने में प्रमुख भूमिका निभाई है।

ISIS के लिए भारत में वर्षों पहले तैयार हो चुकी थी जमीन सूत्रों के अनुसार, महिला ने 2013-14 में पीस इंटरनेशल स्कूल के कोट्टक्कल और कोल्लम कैंपस में काम किया था जो बाद में इंटेलीजेंस एजेंसियों की निगाह में तब आई जब गायब हुए कुछ युवाओं का इस स्कूल से जुड़े होने का संदेह हुआ। सूत्रों के मुताबिक, राशिद अफगानिस्तान से यास्मीन को मैसेज किया करता था। वह यास्मीन को अपनी पहली बीवी बताता है।

सिक्योरिटी एजेंसी ने इस मैसेज को ट्रैक किया। राशिद ने यास्मीन को सच्चा इस्लामिक जीवन जीने की बात कहकर काबुल बुलाया था। उसी के कहने पर यास्मीन काबुल जा रही थी। पुलिस सूत्र के अनुसार, वह केरल से गायब हुए युवाओं के साथ ही देश छोड़नेवाली थी। लेकिन अपने कुछ डॉक्यूमेंट्स क्लियर न होने की वजह से वह तब नहीं जा सकी। यास्मीन का जन्म और पालन पोषण खाड़ी के देश में हुआ था जहां उसके मां बाप बसे थे। सूत्र के मुताबिक, यास्मीन ने पुलिस को बताया है कि वह भारत इसलिए छोड़ना चाहती है क्योंकि यहां वह अपने हिसाब की जिंदगी नहीं जी पा रही। वह कुरान के अनुसार जिंदगी जीना चाहती है और वह संगीत या किसी भी तरह के मनोरंजन से नफरत करती है।

============
नई ख़बर की रिपोर्ट